Evion 400 Capsule in Hindi: फायदे, नुकसान, सावधानियां, और इस्तेमाल का तरीका

Evion 400 Capsule in Hindi: फायदे, नुकसान, सावधानियां, और इस्तेमाल का तरीका

हमे स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की ज़रूरत होती है जो हमे अपने डाइट से मिलते रहते हैं. लेकिन कभी कभी खाने से जब इनके ज़रूरत पूरी नहीं होती है तो डॉक्टर अलग से सप्लीमेंट के तौर पर इनके कैप्सूल देते हैं.

Evion 400 विटामिन ई की कमी होने पर डॉक्टर द्वारा लेने की सलाह दी जाती है. हालांकि ऐसा माना जाता है कि अगर आप अपने डाइट अच्छी रखते हैं तो शरीर में विटामिन ई की कमी नहीं होती है और  बहुत ही कम मामलों में विटामिन ई की कमी होती है. ज्यादातर ये सप्लीमेंट या तो प्रीमच्योर बच्चों को दिया जाता है या फिर बड़ों में ये उन्हें दिया जाता है जिन्हें किसी कारण से डाइट में से विटामिन ई नहीं मिल पाता है. विटामिन ई हमारी सेल्स को डैमेज होने से बचाता हैं और ये एक एंटीओक्सिडेंट की तरह काम करता है.

Evion 400 Capsule की संरचना – Evion 400 Capsule Composition in Hindi

Evion 400 के हर एक सॉफ्ट जेलेटिन कैप्सूल में यह सामग्री होती  है: 

  • टोकोफेरिल एसिटेट आईपी – 400 मिलीग्राम
  • कैप्सूल शैल का रंग: टार्ट्राज़ीन, ब्रिलियंट ब्लू एफसीएफ
  • कैप्सूल शैल में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रीसेरवेटिव: मेथाइलपैराबेन आईपी, प्रोपाइलपैराबेन

Evion 400 Capsule का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Evion 400 Capsule in Hindi

Evion 400 कैप्सूल एक विटामिन सप्लीमेंट है. Evion 400 कैप्सूल में विटामिन ई होता है जो एक फैट सोलुब्ल विटामिन है. ये एक एंटीओक्सिडेंट की तरह काम करते हुए शरीर की सेल्स की रक्षा करता है.ये नैचुरली भी कई फ़ूड आइटम्स में हमे मिलता है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट अच्छी रखें.

कभी भी यह प्रोडक्ट लेने से पहले इंस्ट्रक्शन जरुर पढ़ लें और डॉक्टर की सलाह पर ही इसे लें.साथ ही डॉक्टर से अपने सारे डाउट भी क्लियर कर लें.अगर विटामिन ई की कमी के कारण डॉक्टर ने ये आपको लेने की सलाह दी है तो रोजाना इसे लें और कोशिश करें कि आप रोज इसे एक ही टाइम पर लें. अलग अलग मरीज और ज़रूरत के हिसाब से इसकी मात्रा और लेने का तरीका अलग हो सकते हैं. उम्र के हिसाब से भी इसकी डोसज कम या ज्यादा हो सकती है.अगर आपको यह नहीं पता है की विटामिन ई की कमी के क्या लक्षण हैं तो जान लें कि विटामिन ई की कमी से कभी भी हाथ और पैरों में गुदगुदी जैसी सेंसेशन होने लगती है. जैसे जैसे आप में से ये कमी पूरी होती है ये सभी लक्षण कम होने लगते हैं. अगर आपको लगता है कि ये लक्षण कम नहीं हो रहे हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Evion 400 कैप्सूल के फायदे : Benefits of Evion 400 Capsule in Hindi

बाल हो या त्वचा हर जगह Evion 400 कैप्सूल फायदेमंद रहता है. इसके अलावा Evion 400 के और भी काफी फायदे हैं. जानते हैं कि इसका उपयोग आपके लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है;

  • बालों की हेल्थ के लिए हैं Evion 400 बहुत फायदेमंद

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं और आपको लगता है कि आपके बाल रूखे सूखे हो रहे हैं तो Evion 400 कैप्सूल आपकी मदद कर सकता है. Evion 400 कैप्सूल के रोजाना सेवन से बालों की हेल्थ अच्छी हो जाती है और साथ ही ये स्कैल्प हेल्थ को भी अच्छा करता है. इसके अलावा बाल झड़ना भी इससे कुछ दिन में काफी हद तक कम हो जाता है. बहुत बार लोग इस कैप्सूल को तेल में मिलाकर भी बालों पर लगाते हैं और इससे बालों की चमक बढ़ जाती है और बाल मजबूत भी हो जाते हैं और बालों में नमी बनी रहने के कारण बालों का रूखापन भी कम हो जाता है.

  • मुहांसे और दाग धब्बों में है  Evion 400 लाभकारी

Evion 400 कैप्सूल में एंटीओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से ये स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाता है.चेहरे पर रहने वाले दाग धब्बे और मुहांसों से भी ये छुटकारा दिलाने में मदद करता है.इसके अलावा ये झुर्रियां कम करता है और स्किन में नमी की मात्रा बनाएं रखने में मदद करता है जिसकी वजह से स्किन डैमेज नहीं होती है और चेहरे पर ग्लो और चमक बनी रहती है. आपके चेहरे पर लंबे समय से पिंप्लस हैं या मुहांसे हैं तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • आंखों के स्वास्थ्य के लिए है Evion 400 का इस्तेमाल करें

स्किन और बालों के साथ साथ विटामिन ई आंखों के लिए भी काफी जरुरी होता है. इसीलिए खाने में विटामिन ई से भरपूर फ़ूड आइटम रखने की सलाह दी जाती है.ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी है तो  Evion 400 को बहुत बार आंखों के सप्लीमेंट के तौर पर भी डॉक्टर द्वारा दिया जाता है. बढ़ती उम्र से आंखों में होने परेशानी जैसे मोतियाबिंद आदि दूर करने में भी ये मदद करता है. 

  • लाल रक्त कोशिका का निर्माण

अगर आप रोजाना विटामिन ई अपनी डाइट में लेते हैं या फिर इसे सप्लीमेंट में लेते हैं तो ये रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है जिसकी वजह से आपकी स्किन, नाख़ून, और बाल आदि की हेल्थ अच्छी रहती है.

  • UV किरणों से रक्षा

अगर आप Evion  कैप्सूल को स्किन पर अप्लाई करते हैं तो ये सूरज से निकलने वाली UV किरणों से हमारी रक्षा करता है.ऐसे में सूरज से त्वचा को होने वाली हनी और सनबर्न से ये हमे बचा सकता है. बहुत से लोग मोइस्चराइजर की तरह भी इसका इस्तेमाल करते हैं.

  • दिल की हेल्थ के लिए है अच्छा

जैसा कि आपको बताया गया है कि Evion 400 में विटामिन ई मुख्य सामग्री है, इसलिए ही इसमें एंटीओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो दिल को ओक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और साथ ही किसी भी तरह की इन्फ्लेमेशन भी नहीं होने देते हैं.बहुत से मामलों में डॉक्टर दिल की हेल्थ अच्छी रखने के लिए इसे सप्लीमेंट के तौर पर भी लेने की सलाह देते हैं.

  • महिलाओं के लिए फायदे

महिलाओं के लिए विटामिन ई के बहुत से फायदे हैं. स्तनपान करवाने वाली या फिर गर्भवती महिला दोनों के लिए ही विटामिन ई से भरपूर डाइट लेना बेहद जरुरी है. लेकिन अगर किसी कारण से विटामिन की आपूर्ति पूरी नहीं हो रही है तो डॉक्टर उन्हें इसके सप्लीमेंट के तौर पर Evion 400 खाने के सलाह भी दे सकते हैं. गर्भवती और स्तनपान करवाने महिलायों को कई बार ज़रूरत के हिसाब से 1 से ज्यादा कैप्सूल खाने के लिए भी कहा जा सकता है. लेकिन एक बात ध्यान रहे कि दोनों ही मामलों में कभी भी इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर कंसल्ट कर लें और खुद से इसका डोसेज ना लें.

  • पुरुषों के लिए Evion 400 के लाभ

पुरुष अगर प्रजनन से जुड़ी किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बहुत बार स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए भी इन कैप्सूल्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा मांसपेशियों के निर्माण करने में भी ये काफी मदद करता है.

  • इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

शरीर में जब तक इम्युनिटी अच्छी नहीं होगी तब तक आप किसी ना किसी रोग का शिकार होते रहते हैं. इसलिए बेहद जरुरी है कि आप अपनी इम्युनिटी अच्छी रखें. इसके लिए सबसे जरुरी है कि आप अपनी डाइट ऐसी रखें कि सभी तरह के मिनरल्स और विटामिन्स आपको अच्छी तरह से मिलते रहें. Evion 400 आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.साथ ही ये शरीर को इन्फेक्शन से बचाते हैं.

  • जख्म और निशान हटाने में करता है मदद

अगर किसी जख्म आदि कि वजह से आपके शरीर पर किसी तरह के निशान हो गए हैं तो आप रोजाना उसपर सोने से पहले Evion 400 कैप्सूल लगा कर सोएं, ऐसा रेगुलर करने से धीरे धीरे निशान कम होने लगते हैं.

  • बच्चों के लिए है काफी लाभकारी

बहुत बार प्रीम्च्योर बच्चों में विटामिन ई की कमी रहती है जिसकी वजह से डॉक्टर ये सप्लीमेंट उन्हें देते हैं. इसके अलावा छोटे बच्चों में रक्त स्त्राव की समस्या से भी ये छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

  • पिगमेंटेशन का इलाज करता है Evion 400

हॉर्मोन आदि में बदलाव होने के कारण कई बार चेहरे पर पिगमेंटेशन हो जाती है. रोजाना Evion 400 के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

  •  ब्लड प्रेशर में मददगार 

बहुत से मामलों में ब्लड प्रेशर को ठीक रखने के लिए भी Evion 400 का इस्तेमाल किया जाता है.

Evion 400 Capsule के साइड इफेक्ट्स – Side Effects of Evion 400 Capsule in Hindi

फायदे के साथ साथ किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले हमे उसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी अच्छे से जान लेना चाहिए. Evion 400 के भी कुछ ऐसे ही साइड इफेक्ट्स हैं जिन्हें आपको बिलकुल भी नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए.  

जैसे;

  • अचानक से जी मिचलाना
  • चक्कर आने जैसा महसूस करना
  • सिरदर्द होना
  • कमजोरी या थकान जैसे लक्षण लगातार महसूस करना
  • आंखों के सामने धुंधलापन छा जाना
  • दस्त या डाइरिया होना
  •  पेट में ऐंठन रहना

कुछ बहुत ही कम मामलों में शरीर पर चकते होना, आंख और मुंह में सुजन होना जैसी परेशानी भी हो सकती है लेकिन यह बहुत ही दुर्लभ है. किसी भी ऐसे लक्षण के बाद आप तुरंत ये दवा लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से मिलें. 

 Evion 400 Capsule की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका – Evion 400 Capsule Dosage & How to Take in Hindi

पुरुषों को रोजाना 4 मिलीग्राम तक विटामिन ई की ज़रूरत होती है और वहीं महिलायों को 3 मिलीग्राम तक विटामिन ई जरुरी है. बड़े लोग रोजाना इसका एक कैप्सूल अपनी डाइट में ले सकते हैं.आप इसे खाने के बाद लें और साथ ही अपने आप ही कभी भी इसकी डोज ना बढाएं. इसके अलावा डॉक्टर उम्र, बीमारी, ज़रूरत आदि के हिसाब से भी इसकी डोज कम या ज्यादा कर सकता है. साथ ही बच्चों को कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना ये दवा ना दें.

साथ ही अगर आपने गलती से इसकी ज्यादा डोज ले ली है तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है इसकी वजह से आपका पेट थोड़ा खराब हो सकता है लेकिन अगर यह समस्या बढ़ जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें.

Evion 400 का इस्तेमाल करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

  • प्रेगनेंट और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं रखें ख़ास ख्याल

सामान्य तौर पर आप इसका एक कैप्सूल रोजाना ले सकते हैं लेकिन अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करवाती हैं डॉक्टर की सलाह के बिना कभी भी इसका इस्तेमाल ना करें . गर्भवती महिला को जब तक इसकी ज़रूरत ना हो तब तक इसे कभी भी लेने की सलाह नहीं दी जाती है.

  • सर्जरी से पहले बंद कर दें  Evion 400

अगर आपकी सर्जरी होने वाली है तो कम से कम २ हफ्ते पहले इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें.नहीं तो सर्जरी के दौरान रक्तस्त्राव होने का खतरा हो सकता है.

  • ब्लीडिंग डिसऑर्डर है तो ना इस्तेमाल करें Evion 400

अगर आपको किसी भी तरह का ब्लीडिंग डिसऑर्डर हैं जैसे कि खून ना जमना, या ज्यादा खून का पतला होना तो Evion 400 का इस्तेमाल ना करें.

Evion 400 कितनी सुरक्षित है?

जब तक आप बताई गई मात्रा के हिसाब से इसका सेवन करते हैं तब तक यह दवाई आप आसानी से ले सकते हैं.

FAQ

  • क्या प्रेगनेंसी में Evion 400 का इस्तेमाल किया जा सकता है?

जब तक डॉक्टर द्वारा ना बताया जाए तब तक गर्भवती महिला को इसका सीवान नहीं करना चाहिए.

  • क्या रोजाना Evion 400 लेने से इसकी आदत पड़ सकती है?

नहीं, Evion 400 में हैबिट फोर्मिंग के मामले सामने नहीं आए हैं.

  • क्या स्तनपान करवाते समय Evion 400 ली जा सकती है?

ब्रैस्टफीडिंग मॉम्स को केवल दोक्टोए की सलाह पर ही ये दवा लेनी चहिए.

  • सामान्य तौर पर Evion 400 की कितनी डोज लेनी चाहिए?

आप रोजाना खाने के साथ या खाने के बाद इसका एक कैप्सूल के सकते हैं.

  • क्या Evion 400 की ओवरडोज से कुछ नुकसान हो सकता है?

Evion 400 के दवा के ओवरडोज से आपको पेट संबधी समस्या हो सकती है. अगर यह परेशानी बढ़ जाती है तो आप डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे.

Disclaimer: Above Information is only for information purpose. In any circumstances doctor advice is necessary.

Dr L K Garg

https://www.drlkgarg.com/

Dr L.K Garg is a senior consultant pediatrician & Neonatologist in Agra. He has an experience of more than 12years in the field of pediatrics and is highly recommended in the city.

Related post