Prega News in Hindi : इस्तेमाल करने का तरीका, सही समय और  सावधानियां

Prega News in Hindi : इस्तेमाल करने का तरीका, सही समय और  सावधानियां

आजकल प्रेगनेंसी टेस्ट किट काफी लोकप्रिय है क्योंकि इन्हें बेहद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और साथ ही ये ज्यादा महंगी भी नहीं होती. घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए प्रेगा न्यूज़ भारत में एक काफी जाना माना ब्रांड है.इससे रिजल्ट काफी हद तक सही आता है और जल्दी भी.यह उन महिलाओं के लिए बहुत सही है जो प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही है और घर बैठे ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहते हैं.

इसमें आपको यूरिन सैंपल डालना होता है और कुछ ही मिनट में ये रिजल्ट दे देती है.ना ही इसमें आपको डॉक्टर से टेस्ट करवाने की ज़रूरत है और ना ही हॉस्पिटल जाने की.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करता है?- How Prega News Pregnancy Kit Works?

अगर आप चाहते हैं कि आपको होम प्रेगनेंसी टेस्ट में सही रिजल्ट मिले तो जरुरी है कि आपको यह पता हो कि ये काम कैसे करता है.प्रेगा न्यूज़ में एक टेस्टिंग किट दी जाती है जिसे आप घर बैठे इस्तेमाल कर सकते हैं.इसमें आपको यूरिन सैंपल इसमें डालना होता है और उसके बाद यह यूरिन में HCG ( Human Chorionic Gonadotropin) की मात्रा के हिसाब से रिजल्ट देता है. अगर यूरिन में HCG की मात्र नॉर्मल से ज्यादा है तो प्रेगनेंसी हो सकती है और किट में रिजल्ट पॉजिटिव आता है. किट में कुछ एंटीबाडीज होती है जो HCG के संपर्क में आने से कलर बदलती है  कलर के हिसाब से ही  आप किट में रिजल्ट देख सकते हैं. साथ ही यूरिन सैंपल डालने के लिए इसमें अलग से जगह बनी होती है वही पर ड्रॉपर की मदद से यूरिन सैंपल डालें.

 प्रेगा न्यूज़ टेस्टिंग किट को इस्तेमाल करने का तरीका – How To Use Prega News Testing Kit?

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन का बहुत बड़ा पड़ाव होता है और ऐसे में जब आप प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही हैं तो यह आपके लिए बहुत मायने रखता है कि प्रेगनेंसी का रिजल्ट पॉजिटिव है या नेगेटिव. घर बैठे आप प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से ये टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने की ज़रूरत है.

टेस्टिंग किट खरीदना-कहां से लें?

सबसे पहले जरुरी है कि आप टेस्टिंग किट ले लें.प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपको आसानी से किसी भी फार्मेसी पर मिल जाती है और आजकल तो यह online भी सभी रिटेल स्टोर्स पर मिलती है. आप ग्रोसरी के सामान की तरह इसे ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की ज़रूरत नहीं होती है. अगर आप पहली बार टेस्ट कर रहे हैं तो आप 1 से ज्यादा किट भी मंगा सकते हैं ताकि आप अच्छी तरह से प्रेगनेंसी कंफर्म कर सके.

पैकेट पर लिखी जानकारी को अच्छे से पढ़ें

हम हमेशा किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले ये जरुर check करते हैं कि इसे इस्तेमाल कैसे करना है.प्रेगा न्यूज़ के प्रेगनेंसी टेस्टिंग किट के पैकेट पर इसके इस्तेमाल करने का पूरा तरीका अच्छी तरह से लिखा गया होता है. इसलिए जरुरी है कि आप किट लेने के बाद उस पर लिखी गयी सारी इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ लें और साथ ही पैकेट खोल कर अच्छे से जांच लें कि उसमें सभी आइटम हैं या नहीं. इसमें आपको एक टेस्टिंग स्ट्रिप मिलती है और यूरिन सैंपल को स्ट्रिप पर डालने के लिए एक ड्रॉपर.

यूरिन सैंपल कलेक्ट करें

टेस्ट को करने के लिए आपको यूरिन सैंपल की ज़रूरत होती है. आप यूरिन को एकदम ड्राई और क्लीन कंटेनर में ही कलेक्ट करें. एक बार यूरिन सैंपल लेने के बाद कोशिश करें कि आप तुरंत टेस्ट कर लें. ज्यादा देर के बाद वही सैंपल इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से रिजल्ट की एक्यूरेसी पर असर पड़ सकता है.

टेस्ट परफॉर्म करें

यूरिन सैंपल लेने के बाद आपको टेस्टिंग किट में दी गयी स्ट्रिप पर यूरिन सैंपल डालना होता है. स्ट्रिप में इसके लिए अलग से जगह बनी होती है जिसकी जानकारी आप पैकेट पर दी गयी इंस्ट्रक्शन की मदद से जान सकते हैं.दिए गए ड्रॉपर में 2-3 ड्राप लेकर स्ट्रिप पर डालना होता है. यहां पर कोशिश करें कि आप सुबह पहले यूरिन से ये टेस्ट करें.

रिजल्ट आने का समय

इस टेस्ट की सबसे बेहतरीन बात है कि इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है. 5 से 7 मिनट के अंदर अंदर आपको प्रेगा न्यूज़ किट की मदद से रिजल्ट मिल जाते हैं.

कैसे पढ़े रिजल्ट

अगर सामान्य शब्दों में समझाया जाए तो आपको स्ट्रिप पर अगर 2 लाल कलर की लाइन देखने को मिलती हैं तो आपका टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव है और अगर आपको केवल एक लाइन दिखाई देती हैं तो रिजल्ट नेगेटिव माना जाता है. इसके अलावा किसी भी तरह का रिजल्ट ना आने का मतलब है कि आपने टेस्ट सही से नहीं किया है और आप टेस्ट दूसरी किट की मदद से करें.

डॉक्टर से करें संपर्क

एक बार रिजल्ट आने के बाद डॉक्टर से जरुर संपर्क करें. कई बार वह टेस्टिंग किट के रिजल्ट के हिसाब से ही प्रेगनेंसी कंफर्म कर देते हैं, नहीं तो ज़रूरत पड़ने पर वह आपको ब्लड टेस्ट करवाने की सलाह भी दे सकते हैं.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट में रिजल्ट किस किस तरह से आ सकता है – How to Check Results in Prega News Pregnancy Kit ?

प्रेगा न्यूज़ किट से टेस्ट करने के बाद आपको अलग अलग रिजल्ट मिल सकते हैं जो इस प्रकार से हैं

  1. पॉजिटिव रिजल्ट (Positive Result in Prega News)
  • अगर आपको स्ट्रिप पर 2 गुलाबी लाइन नज़र आती है तो रिजल्ट को पॉजिटिव माना जाता है. इसका मतलब है कि आप प्रेगनेंट हैं और आप आगे की जांच के लिए डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं. रिजल्ट आने में 5 से 7 मिनट का समय लगता है.
  1. नेगेटिव रिजल्ट (Negative Result in Prega News)
  • अगर आपको यूरिन सैंपल डालने के बाद स्ट्रिप पर केवल एक लाइन देखने को मिलती है तो रिजल्ट नेगेटिव है. 
  1. फाल्स पॉजिटिव (False Positive Result in Prega News)
  • कई बार ऐसा होता है कि आपको स्ट्रिप पर एक गुलाबी लाइन तो काफी गहरी नज़र आती है लेकिन दूसरी लाइन एकदम धुंधली होती है. इस टेस्ट रिजल्ट को फाल्स पॉजिटिव या faint पॉजिटिव भी कहा जाता है. इसमें जरुरी है कि आप कुछ दिन बाद फिर से टेस्ट करें और रिजल्ट कि जांच करें.
  1. फाल्स नेगेटिव (False Negative)
  • अगर आप कोई ऐसी मेडिसिन लेते हैं जिससे आपका यूरिन डाइलयूट हो जाए तो ऐसे में आप प्रेगनेंट भी हो तो भी हो सकता है कि रिजल्ट नेगेटिव आ जाए. साथ ही अगर आप बहुत ज्यादा लिक्विड लेने के बाद टेस्ट करते हैं तो भी रिजल्ट में गडबडी होने की संभावना है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि आपको सुबह पहले यूरिन सैंपल के साथ ये टेस्ट करना चाहिए. इसमें hCG का लेवल एकदम ठीक से डिटेक्ट हो पाता है.

Read More: Side effects of Sinarest Tablet in Hindi| Side-effects of Zerodol P Tablet in hindi? | Side effect of Neurobion Forte Tablet in Hindi

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सही होता है? – How accurate is the Prega News Pregnancy Test?

जब भी आप होम प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं तो बहुत जरुरी है कि आपको रिजल्ट एकदम सही मिलें. प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट से किया गया टेस्ट 99% तक सही होता है. लेकिन फिर भी यह कुछ बातों पर निर्भर करता है जैसे कि

  • हमेशा टेस्ट किट लेते समय ध्यान रखें कि किट एक्स्पायर्ड न हो वरना आपको सही रिजल्ट नहीं मिलेगा.
  • हमेशा यह ट्रैक रखें कि आप कौनसी दवा ले रहे हैं. अगर आप कोई ऐसी दवा का सेवन कर रहे हैं जो आपके HCG लेवल को बढ़ा देता है तो किट में आपको फाल्स पॉजिटिव रिजल्ट मिलने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में डॉक्टर की निगरानी पर ही अपना टेस्ट करवाएं.
  • दिन में बहुत ज्यादा लिक्विड लेकर टेस्ट ना करें, सही रिजल्ट के लिए दिन का पहला यूरिन इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा HCG लेवल पाया जाता है.
  • समय सीमा के अंदर ही टेस्ट का रिजल्ट चेक करें, उसके बाद आप रिजल्ट चेक करते हैं तो रिजल्ट गलत हो सकता है. कभी कभी पॉजिटिव रिजल्ट होने के बावजूद भी आप ज्यादा देर बाद उसे चेक करते हैं तो लाइन फैंट यानी कि धुंधली हो जाती है.
  • अगर आप किट को सही तरह से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ये खराब हो सकती है और इसका प्रभाव रिजल्ट की एक्यूरेसी पर भी पड़ता है.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट से पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद टेस्ट करें? 

जब भी आप प्रेगनेंसी प्लान करते हैं तो आप चाहती हैं कि जितना जल्दी हो सके आपको रिजल्ट पता चल जाए.जैसा कि हमे पता है कि होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट HCG हॉर्मोन के लेवल के हिसाब से रिजल्ट देती है तो ऐसे में जरुरी है कि हम ओवुलेशन के 8 से 10 दिन के बाद टेस्ट करें.

एक बार जब फ़र्टिलाएज्ड अंडा (Egg) गर्भाशय में इम्प्लांट हो जाता है तब प्लेसेंटा बनना शुरू हो जाता है. उसके बाद ही इस हॉर्मोन का लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है.इसी समय आप टेस्ट कर सकते हैं.लेकिन एक बात की जानकारी रखें कि PregaNews के अनुसार आप पीरियड्स मिस होने के 6 से 7 दिन बाद भी टेस्ट करते हैं तो रिजल्ट आपको पता चल सकता है लेकिन यह रिजल्ट अलग अलग महिलाओं के लिए अलग अलग हो सकता है. कुछ ऐसे लक्षण जो आप देख कर पता लगा सकते हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं. हालांकि यह  लक्षण पूरी तरह से ये कंफर्म नहीं करते हैं कि आप प्रेगनेंट है या नहीं. लेकिन अगर आप इन्हें महसूस कर रहे हैं तो किट की मदद से आप टेस्ट कर सकते हैं. ये लक्षण हैं;

  • पीरियड्स का मिस होना – अगर आपके पीरियड्स लगभग 1 हफ्ता लेट हो गए हैं तो आप यह टेस्ट कर सकते हैं.
  • स्तन में भारीपन होना और हल्का दर्द होना – स्तन भारी होना प्रेगनेंसी का एक लक्षण है. अगर आपको स्तन में भारीपन लग रहा है या ब्रैस्ट में हल्का दर्द है तो आप टेस्ट कर सकते हैं.
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना – कुछ महिलाओं को पीरियड्स से पहले भी पेट में दर्द होता है.लेकिन अगर आप प्रेगनेंट हैं तो आपको पेट के नीचे के हिस्से में हल्का हल्का दर्द होता है. यह दर्द तब होता है जब अंडा(egg) गर्भाशय में इम्प्लांट हो रहा हो.
  • फिजिकल बदलाव आना – बहुत बार आपको जी मचलना, चक्कर आना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. बहुत से लोग प्रेगनेंसी के शुरूआती समय में खाना पीना भी नहीं खा पाते हैं जो प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में आप टेस्ट करते हुए रिजल्ट कंफर्म कर सकते हैं.

इस तरह से आप घर बैठे ही प्रेगा न्यूज़  की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं.

Prega News FAQ

Q1- प्रेगा न्यूज़  की मदद से प्रेगनेंसी कैसे डिटेक्ट होती है?

  • यह किट महिला के मूत्र में HCG हॉर्मोन की मात्रा को डिटेक्ट करती है. अगर यह लेवल बढ़ जाता है तो रिजल्ट पॉजिटिव रहता है.

Q2- प्रेगा न्यूज़  प्रेगनेंसी किट को इस्तेमाल करने का सही समय क्या है?

  • अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट एकदम एक्यूरेट रहे तो कोशिश करें कि आप सुबह सबसे पहले यूरिन से टेस्टिंग करें. इसमें HCG की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. दिन में किसी भी तरह के लिक्विड या अन्य दवाइयों से इसके लेवल पर असर पड़ सकता है.

Q3- अगर प्रेगा न्यूज़  में रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो आगे क्या करना चाहिए?

  • अगर आपका प्रेगनेंसी रिजल्ट पॉजिटिव हैं तो जरुरी है कि आप जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेकर आगे के टेस्ट आदि करवा लें.

Q4- प्रेगा न्यूज़ से रिजल्ट कितना सही आता है?

  • प्रेगा न्यूज़  किट का इस्तेमाल अगर आप सही तरह से करते हैं तो इसकी सेंसिटिविटी 99% तक एक्यूरेट होती है.

Q5- पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए?

  • पीरियड्स मिस होने के लगभग 1 हफ्ते बाद आपको टेस्ट करने की सलाह दी जाती है. अगर इसमें आपको टेस्ट पॉजिटिव नहीं मिलता है तो आप 3-4 दिन बाद ये रिजल्ट दोहरा सकते हैं.

Q6- क्या प्रेगा न्यूज़  से मिलने वाला पॉजिटिव रिजल्ट गलत हो सकता है?

  • कई मामलों में रिजल्ट गलत हो सकता है जैसे कि आप अगर कोई ऐसी दवा ले रहे हों जिससे आपका HCG लेवल बढ़ जाता है तो ये गलत रिजल्ट दे सकता है. नॉर्मल मामलों में यह रिजल्ट सही देता है.

Dr L K Garg

https://www.drlkgarg.com/

Dr L.K Garg is a senior consultant pediatrician & Neonatologist in Agra. He has an experience of more than 12years in the field of pediatrics and is highly recommended in the city.

Related post