Sinarest Tablet in Hindi: फायदे, नुकसान, सावधानियां, और इस्तेमाल का तरीका

Sinarest Tablet in Hindi: फायदे, नुकसान, सावधानियां, और इस्तेमाल का तरीका

Sinarest एक कॉम्बिनेशन ड्रग है जो सिरदर्द, बुखार, बदन दर्द, जुकाम, बहती नाक आदि में फायदा करता है.इसके अलावा एलर्जी के कारण अगर साइनस आदि हो जाए तो यह दवा आप ले सकते हैं.

सिनारेस्ट दवा का कम्पोजीशन – Composition of Sinarest Tablet

Sinarest कॉमन कॉल्ड के लक्षण होने पर आप ले सकते हैं और यह एक कॉम्बिनेशन ड्रग है. इसमें

एसिटामिनोफेन,क्लोरफेनीरामिन और सुडोफेड्रीन (Acetaminophen, Chlorpheniramine and Pseudoephedrine) पाया जाता है. एसिटामिनोफेन एक दर्द निवारक की तरह काम करता है और साथ ही अगर मरीज को बुखार की शिकायत है तो यह उसमें भी आराम दिलाता है.क्लोरफेनीरामिन एक प्रकार का एंटीहिस्टामाइन है जो शरीर में से नेचुरल केमिकल हिस्टामाइन के असर को कम करता है.हिस्टामाइन अगर बॉडी में है तो यह जुकाम, खुजली, आंखों से पानी आना या नाक बहने का कारण बन सकता है. सुडोफेड्रीन भी इस दवा की कम्पोजीशन का हिस्सा है. कभी कभी जब एलर्जी या जुकाम के समय जब छाती या नाक जम जाती है तो यह काम आता है. ये एक डीकॉनजेसटेंट की तरह काम करता है और इन सब लक्षणों में यह फायदा करता है.

सिनारेस्ट  को इस्तेमाल करने का तरीका – Use of Sinarest Tablet in Hindi

यह दवाई आपको ओवर दा काउंटर भी मिल जाती है. अगर आप सीधा इसे फार्मेसी से ले रहे हैं तो इसपर लिखी इंस्ट्रक्शन पढ़ने के बाद ही यह दवा लें. साथ ही कोई भी दवा लेने से पहले उसकी कम्पोजीशन जरुर चेक कर लें कि आपको किसी चीज से एलर्जी तो नहीं है. 

इसके अलावा अगर डॉक्टर आपको यह दवा देते हैं तो अपने सभी सवाल उनसे जरुर पूछ लें. साथ ही यह दवा आप पानी के साथ ले सकते हैं और पूरी गोली ही लें, इसे पानी में घोल कर या क्रश करके इस्तेमाल ना करें. आप चाहें तो इसे खाने के बाद ले सकते हैं या पहले भी लेकिन अगर आपको दवा से जल्दी एलर्जी या फिर उल्टी आदि हो जाती है तो कोशिश करें कि खाना खाने के बाद ही ये दवा लें.अगर आपको यह दवा ले कर लग रहा है कि आपका पेट खराब हो रहा है तो डॉक्टर कभी कभी पानी की जगह दूध के साथ भी Sinarest लेने की सलाह दे सकते हैं.

यह दवा लेते समय एक बात ध्यान देनी जरुरी है कि जितना ज्यादा हो सके पानी पिएं.आप जितना ज्यादा लिक्विड लेंगे फेफड़ों का म्यूकस उतना ही नर्म रहता है और आपको परेशानी नहीं होती है.  रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Sinarest की खुराक अलग हो सकती है.

यह दवा लिक्विड फॉर्म में भी आती है और अगर आप यह इस्तेमाल करते हैं तो दवा को मापने के लिए मेडिकल स्पून ही इस्तेमाल करें, घर आदि में इस्तेमाल करने वाली चम्मच से दवा ना मापें क्योंकि इससे क्वांटिटी का अंदाज़ा कई बार नहीं लग पाता है.

सिनारेस्ट लेने से पहले यह बातें रखें ध्यान में: Precaution Before Taking Sinarest Tablet in Hindi

अगर आपको एसिटामिनोफेन,क्लोरफेनीरामिन और सुडोफेड्रीन इन तीनों में से किसी से भी एलर्जी है तो आपको Sinarest दवाई बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए.इसके अलावा कुछ स्थिति जिसमें आपको यह दवा नहीं लेनी चाहिए वो है;

  • अगर आपको अस्थमा या COPD है तो Sinarest ना लें और साथ ही अगर आपको खांसी या छाती में जमाव स्मोकिंग या किसी और कारण से है तो यह दवा असर नहीं करेगी.
  • अगर आपके पेट या आंतों में किसी किस्म की ब्लॉकेज है तो Sinarest ना लें.
  • अगर आपको लीवर या किडनी  का कोई रोग है और आप रोजाना अल्कोहल (शराब) लेते हैं तो भी यह दवा आपके लिए ठीक नहीं है.
  • मूत्र से जुड़ी हुई किसी भी तरह की समस्या है तो आप Sinarest दवा ना लें.
  • अगर आप लंबी ड्राइव पर जा रहे हैं तो ये दवा लेने से परहेज करें, इस दवा से कई बार चक्कर आने जैसा महसूस होता है जिसकी वजह से आप अलर्ट नहीं रह पाते हैं.
  • ग्लूकोमा, डायबिटीज, थाइरोइड,और किसी भी तरह की सीजर अवस्था में यह दवा नहीं लेनी चाहिए.
  • हालांकि Sinarest का प्रेगनेंसी में कोई बुरा प्रभाव नहीं देखा गया है लेकिन फिर भी अगर आप प्रेगनेंट हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही यह दवा लेनी चाहिए.
  • अगर आप स्तनपान करवाती है तो यह दवा ना लें. यह दवा ब्रैस्टमिल्क के जरिए बच्चे तक पहुंच सकती है और साथ ही एंटीहिस्टामाइन आपके मिल्क प्रोडक्शन को भी कई बार कम कर देता है.इसलिए कभी भी डॉक्टर के सुझाव के बिना सीधा ये टेबलेट ना लें.

सिनारेस्ट के फायदे – Benefits of Sinarest Tablet in Hindi

नॉर्मल सर्दी, जुकाम और कंजेशन होने पर आप Sinarest दवा ले सकते हैं.यह दवा ब्लड वेसल को सिकोड़ देती है और आपको छाती और नाक में जमाव से तुरंत फायदा मिलता है.

यह दवा चंद मिनटों में आराम पहुंचाती है और इसका असर काफी घंटों तक रहता है.

Read More: Benefits of Norflox TZ Tablet | Benefits of Ketorol DT Tablet in Hindi| Benefits of Neurobion Tablet in Hindi

सिनारेस्ट के साइड इफेक्ट्स – Side effects of Sinarest Tablet in Hindi

सामान्यत Sinarest दवा के साइड इफेक्ट्स कम है लेकिन अगर आपको एसिटामिनोफेन,क्लोरफेनीरामिन और सुडोफेड्रीन से एलर्जी है तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है.एसिटामिनोफेन से एलर्जी होने की स्थिति में यह दवा आपको स्किन इन्फेक्शन दे सकती है.कई बार आपने सिर्फ एसिटामिनोफेन लिया है तो हो सकता है कि आपको एलर्जी न हो पर इस दवा से फिर भी एलर्जी हो सकती है क्योंकि ये कॉम्बिनेशन ड्रग है. किसी भी तरह की त्वचा की खुजली या इन्फेक्शन होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसके अलावा Sinarest के साइड इफेक्ट्स कुछ इस तरह से हैं;

  • हाइव, सांस लेने में दिक्कत होना, गले, मुंह या जीभ पर सुजन आना इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हैं.
  • सीने में दर्द, हार्ट रेट बढ़ना, बेचैनी जैसा महसूस होना
  • सीजर आना, या शरीर में कंपन होना
  • खून बंद ना होना और शरीर पर अपने आप निशान बन जाना
  • मूत्र एकदम बंद हो जाना या कम आना
  • भूख ना लगना, गहरे रंग का मलत्याग और पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना
  • ब्लड प्रेशर बढ़ जाना
  • जी मचलना, चक्कर आना और नींद ना आना

इस तरह का अगर आपको कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो आपको तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए.

सिनारेस्ट से जुड़ी चेतावनी – Wranings Related to Sinarest Tablet in Hindi

कभी भी Sinarest दवा सुझाए गए अमाउंट से कम या ज्यादा नहीं लेनी चाहिए. एसिटामिनोफेन की ओवरडोज लीवर को खराब कर सकती है और कई मामलों में बहुत ज्यादा दवा ले ली जाए तो मौत भी हो सकती है. एक बार दवाई लेने के बाद थोड़ा इंतज़ार करें इसे असर करने में कुछ समय लगता है.

इस दवा को 4 साल से छोटे बच्चों को बिलकुल भी नहीं देना चाहिए और कभी भी अगर आप बच्चों को यह दवा देते हैं तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले लें.साथ ही 7 दिन से ज्यादा कभी भी यह दवाई एकसाथ नहीं लेनी चाहिए. अगर 3 दिन के अंदर अंदर इस दवा से आपको फायदा नहीं दिख रहा है तो आप दवा बंद करके डॉक्टर से बात करें.

अगर आपने यह दवा खाई है या फिर खा रहे हैं और आपकी कोई सर्जरी होने वाली है या डॉक्टर किसी और बीमारी के लिए लिए आपको कोई दवा दे रहे हैं तो उन्हें पहले से ये जानकारी दे दें कि आपने Sinarest का डोज लिया है.इस दवा को आप रूम तापमान पर स्टोर करके रख सकते हैं.

साथ ही इसके साथ कोई भी और दवा लेने से पहले उसका साल्ट चेक कर लें वरना दोनों मिक्स हो कर नुकसान कर सकते हैं.

सिनारेस्ट की डोसज से जुड़ी जानकारी? –  Sinarest Tablet Dosage

किसी भी दवा की कम या ज्यादा डोज दोनों ही गलत है.Sinarest की डोज लेते समय आपको कुछ चीज ध्यान में रखनी चाहिए जैसे

ओवरडोज होने पर क्या करें-  What to do in case of Overdose?

  •  एसिटामिनोफेन की ओवरडोज होने से आपको पेट दर्द, सिरदर्द, जी मचलाना आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं. अगर आपने या किसी ने भी गलती से ये दवा ज्यादा ले ली है और आपको ये सब लक्षण दिख रहे हैं तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

 डोज मिस हो जाने पर क्या करें – What to do if you Miss a dose?

  • Sinarest दवा के डोज मिस हो जाने का कोई खास नुकसान नहीं है.अगर आपकी डोज मिस हो गई है तो आप अगले समय पर डोज ले सकते हैं. साथ ही आपको यह दवा कितने दिन तक चालू रखनी है इसकी जानकारी डॉक्टर से ले लें. खुद ही इस दवा को 3 दिन से ज्यादा ना लें.

सिनारेस्ट दवा का इंटरेक्शन – Sinarest drug interaction in Hindi?

शराब के साथ इंटरेक्शन – Sinarest Interaction with alcohol?

  • अगर आप शराब पीने से पहले या बाद में यह दवा लेते हैं तो ये दोनों चीज इंटरैक्ट कर सकती है और आपको चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है.

दवाओं के साथ इंटरेक्शन – Sinarest interaction with medications?

  • स्पिरिन, इबुप्रोफेन, पैरासिटामोल (एसिटामिनोफेन), रैनिटिडीन, सिमेटिडाइन, बैक्ट्रीम डीएस और टाइलेनॉल के साथ सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) लेने से इंटरैक्शन हो सकता है तो इन्हें साथ में लेने से परहेज करें.

रोग के साथ इंटरेक्शन – Sinarest Interaction with disease?

  • अगर आपको कोई बीमारी है और आप उसके लिए भी दवा ले रहे हैं तो आप कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. ग्लूकोमा, किडनी और लीवर का रोगी अगर यह दवा लेता है तो यह उसके लिए नुकसानदायक हो सकती है.

सिनारेस्ट दवा के मैन्युफैक्चरर – Manufacturers of Sinarest Medicine?

Sinarest दवा  सेंटौरा फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है.टेबलेट के साथ साथ यह दवा ड्रॉप और सिरप के रूप में भी मिलती है, आप सुविधा के अनुसार इसे ले सकते हैं.

आज हमने Sinarest टेबलेट के उपयोग, फायदे एवं नुकसान के बारे में पूरी जानकारी ली है और साथ ही यह भी जाना कि इस टेबलेट का उपयोग सर्दी खांसी, जुकाम, बुखार के उपचार में किया जाता है. इसके अलावा सिरदर्द से आराम पाने के लिए भी Sinarest का इस्तेमाल किया जा सकते हैं. यदि आप सर्दी खांसी, जुकाम, बुखार से राहत पाने के लिये Sinarest Tablet का प्रयोग करना चाहते हैं तो पहले एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें.

FAQ( अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) – Frequently Asked question of Sinarest news 

Q1- सिनारेस्ट टेबलेट कब ली जा सकती है?  When can sinarest tablets be taken?

  • सिनारेस्ट एक कॉम्बिनेशन ड्रग है जो सिरदर्द, बुखार, बदन दर्द, जुकाम, बहती नाक आदि में फायदा करता है.इसके अलावा एलर्जी के कारण अगर साइनस आदि हो जाए तो यह दवा आप ले सकते हैं.यह एडेनोसाइन रिसेप्टर को कम करती है जिसकी वजह से दर्द में आराम रहता है.

Q2- क्या सर्दी और जुकाम में सिनारेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं? Can sinarest be used in cold and cough?

  • सर्दी और जुकाम में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही सर्दी के कारण छाती और गले में होनी वाली जकड़न से भी ये छुटकारा दिलवाती है.

Q3- क्या गर्भवती महिलाएं यह दवाई ले सकती है? Can Pregnant Women take this Medicine?

  • गर्भवती महिलाओं में इस दवाई के साइड इफेक्ट्स के मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन फिर प्रेगनेंसी में आपको कोई भी दवा लेने से पहले उसकी पूरी जानकारी होना जरुरी है. आप  भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही दवा का सेवन करें.

Q4- क्या स्तनपान करवाने वाली महिला सिनारेस्ट  दवा का सेवन कर सकती है?Can a breastfeeding women take sinarest medicine?

  • ब्रैस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है. यह आपके ब्रैस्ट मिल्क की मात्रा को कम कर सकती है और साथ ही मिल्क के जरिए बच्चे के शरीर में भी जा सकती है.

Q5- क्या बच्चों को सिनारेस्ट टेबलेट दी जा सकती है? Can Sinarest tablets be given to children?

  • कभी भी दवा देने से पहले ध्यान दें कि बच्चों को बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा ना दें. बहुत बार बड़े लोगों पर दवा का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है लेकिन बच्चों पर इसका उल्टा असर हो सकता है. साथ ही एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि 4 साल से छोटे बच्चों को यह दवा बिल्कुल भी ना दें.

Q6- सिनारेस्ट  टेबलेट को स्टोर कैसे करें? How to store Sinarest tablets?

  • इसे आप रूम तापमान पर ही स्टोर करके रख सकते हैं.

Dr L K Garg

https://www.drlkgarg.com/

Dr L.K Garg is a senior consultant pediatrician & Neonatologist in Agra. He has an experience of more than 12years in the field of pediatrics and is highly recommended in the city.

Related post