Unwanted 72 in Hindi: Unwanted 72 के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल का तरीका

Unwanted 72 in Hindi: Unwanted 72 के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल का तरीका

इमरजेंसी कंट्रासेपटिव पिल्स बर्थ कंट्रोल यानी कि गर्भ निरोध का एक तरीका है. इसमें अगर अनप्रोटेक्टिव सेक्स करने के बाद एक निश्चित समय के अंदर ये गोली ले लेते हैं तो गर्भधारण के चांसेस को कम कर देती है. कई बार समय या प्लानिंग के बिना गर्भधारण होने अगर आप प्रेगनेंसी उस समय नहीं चाहते हैं तो ये गोली ली जा सकती है.  बहुत से भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली इमरजेंसी कंट्रासेपटिव पिल Unwanted 72 है.

हालांकि एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि Unwanted 72 आप रेगुलर गर्भनिरोध की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये आपके नॉर्मल हॉर्मोन साइकिल को प्रभावित कर सकता है.साथ ही अगर एक बार प्रेगनेंसी कन्फर्म हो गई हो तो Unwanted 72 काम नहीं करती है और साथ ही किसी भी तारक के सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारी में भी यह प्रभावी नहीं है.

Unwanted 72 कैसे काम करती है? – How Unwanted 72 Tablets Works in HIndi

Unwanted 72 एक ऑरल गर्भनिरोधक गोली है जिसमें लेवोनोर्गेस्ट्रेल रहता है जो एक प्रकार का  सिंथेटिक हार्मोन है  जो गर्भावस्था को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप यह गोली समय पर ले लेते हैं तो यह प्रेगनेंसी से रोकथाम करने में सहायक रहती है.

यह गोली अंडे के ओवुलेशन, फ़र्टिलाइजेशन और इम्प्लांटेशन को रोकता है. अगर ओवुलेशन हो चुका हो तो ये सर्विकल म्यूकस को मोटा कर देता है जिसकी वजह से स्पर्म अंडे तक पहुंच नहीं पाता है और यह स्पर्म को अंडे से जुड़ने से रोक देती है. इसके अलावा अगर फ़र्टिलाइजेशन हो चुका हो तो यह गर्भाशय की लाइन में बदलाव कर देती है जिसकी वजह से फ़र्टिलाइज हुआ अंडा इम्प्लांट नहीं कर पाता है और उसका विकास भी नहीं होता है. Unwanted 72 को  मैनकाइंड फार्मा™, एक भारतीय फार्मास्यूटिकल कंपनी द्वारा बनाया गया है. इसे एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली की तरह इस्तेमाल किया जाता है.

Unwanted 72 पिल लेने का सही समय – Right Time To Take Unwanted 72 in Hindi

यह गोली आपको सेक्स करने के तुरंत बाद ले लेनी चाहिए. अगर आप प्रेगनेंसी नहीं चाहते हैं और आपको लग रहा है कि आपके प्रोटेक्शन के सही तरीके इस्तेमाल नहीं किये है या उनमें कोई चूक हो गई है तो 24 घंटे के अंदर अंदर यह दवा ले लें. वैसे तो इसे 72 घंटे तक कारगर माना गया है लेकिन उसके बाद अगर आप इसे लेते हैं तो यह काम नहीं करती है.

इस पिल के फेल होने की संभावना काफी कम रहती है फिर भी आप अपने अगले पीरियड्स तक इंतज़ार करें और उसके बाद ही आप यह जान सकते हैं कि पिल ने काम किया है या नहीं.

Unwanted 72 गोली के उपयोग करने का तरीका – How to Use Unwanted 72 in Hindi

 72 घंटे के अंदर अंदर Unwanted 72 गोली का केवल एक डोज लें और आप इसे रेगुलर बर्थ कंट्रोल पिल की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इसे आप खाने से पहले या बिना खाना खाए भी ले सकते हैं और इसमें पूरी गोली को आपको पानी के साथ लेना चाहिए, गोली को तोड़ कर या फिर पानी में मिला कर ना लें. अगर आपको गोली लेने के बाद तुरंत उल्टी हो जाती है तो आप दूसरी गोली ले लें. साथ ही कभी भी गोली लेने से पहले पैकेट पर लिखे हुए इंस्ट्रक्शन को नज़रंदाज़ ना करें और अगर आपकी कोई ऐसी मेडिकल हिस्ट्री है जिसमें आको किसी तरह की दवा से एलर्जी या साइड इफ़ेक्ट होने की बात कही गई है तो आप डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही ये दवा लें.

Read More: Benefits of Sinarest Tablet in Hindi | Benefits of Ketorol DT Tablet in Hindi| Benefits of Evion 400 Capsule in Hindi

Unwanted 72 कितनी असरदार है? – How Effective is Unwanted 72? In Hindi

वैसे तो इस गोली को काफी असरदार माना जाता है और बहुत ही कम मामलों में यह फेल होती है लेकिन गोली को लेने के समय के हिसाब से इसका असर कम या ज्यादा हो सकता है. अगर Unwanted 72 आप 24 घंटे के अंदर अंदर ले लेते हैं तो यह 95% तक प्रेगनेंसी रोक सकती है.बाद में जैसे जैसे समय बीतता है इसका असर कम हो सकता है. इसके अलावा 72 घंटे के बाद अगर आप यह गोली लेते हैं तो ये दवा काम नहीं करेगी.विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर इमरजेंसी  गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन सही समय पर किया जाए तो इनकी सफलता दर लगभग 99% रहती है.

Unwanted 72 के साइड इफेक्ट्स- Side Effects of Unwanted in Hindi

कोई भी दवाई आप पर साइड इफ़ेक्ट कर सकती है इसलिए जरुरी है पूरी जानकारी के बाद ही कोई गोली लें. हर दवाई की तरह Unwanted 72 के भी काफी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं इसलिए जरुरी है कि आपको इनकी जानकारी हो ताकि अगर आपको दवाई लेने के बाद ये लक्षण दिखाई दें तो आप ध्यान दे पाएं. Unwanted 72 से कुछ साइड इफेक्ट्स जो हो सकते हैं वो है;

  • Unwanted 72 आपके नॉर्मल हॉर्मोन साइकिल को प्रभावित कर सकता है और किसी किसी को अगले पीरियड्स के टाइम कुछ ना कुछ अलग लक्षण दिखाई पड़ सकते हैं.
  • पीरियड्स होने पर आपको नॉर्मल से ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है और पेट दर्द भी हो सकता है.
  • दवा लेने के कुछ समय दाब आपको उल्टी, चक्कर या फिर जी मचलाने जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं.
  • आपको सिरदर्द और स्तन में भारीपन की शिकायत भी हो सकती है.
  • किसी किसी को इससे डायरिया भी सकता है.
  • कभी कभी आपका अगला पीरियड इसकी वजह से लेट भी हो सकता है लेकिन अगर यह ज्यादा दिन देर हो जाए तो डॉक्टर को जरुर संपर्क करें.

Unwanted 72 लेने के बाद अगले पीरियड्स में बदलाव – Impact on Periods after Taking Unwanted 72 in Hindi

जैसा कि बताया गया है कि Unwanted 72 गोली आपके नॉर्मल हॉर्मोन साइकिल को प्रभावित करती है, इसलिए ही यह आपके पीरियड्स में भी प्रभाव डाल सकती है. आपने किस समय पर गोली ली है इस चीज का समबंध अगले पीरियड्स से होता है. आप महीने में जितना जल्दी ये यानी कि अगर पहले 3 हफ़्तों में ये गोली लेते हैं तो आपको पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं क्योंकि यह पिल फिर ओवुलेशन नहीं होने देती है और पीरियड्स का समय कम हो जाता है.

अगर आप ओवुलेशन के बाद यह गोली लेते हैं तो सामान्यत आपके पीरियड्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और एकदम समय पर मासिक धर्म आ जाता है. साथ ही अगर आप एकदम पीरियड्स आने से पहले ही ये गोली लेते हैं तो पीरियड्स टाइम पर तो आता है लेकिन ब्लीडिंग थोड़ी ज्यादा हो सकती है.

इसके अलावा अगर आपको निर्धारित समय से 1 हफ्ते बाद तक भी पीरियड्स नहीं आते हैं या पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द या ब्लीडिंग होती है तो आप तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें. 

इस स्थिति में ना लें Unwanted 72 – When you should not take Unwanted in Hindi

आपको Unwanted 72 लेने से पहले कुछ चीज ध्यान में रखनी चाहिए जैस कि 

  • अगर आपको ब्लड क्लोटिंग की दिक्कत पहले से है तो आपको यह दवा नहीं लेनी चाहिए.
  • प्रेगनेंट महिलाओं को यह नहीं लेनी चाहिए. यह प्रेगनेंसी को टर्मिनेट नहीं करती है बल्कि यह बच्चे की हेल्थ पर गलत असर भी डाल सकती है.
  • अगर आपको पहले से वजाइनल ब्लीडिंग हो रही हो तो यह गोली नहीं खानी चाहिए.
  • अगर आपको लीवर, किडनी या हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही यह दवा लेनी चाहिए.
  •  अगर आपको लेवोनोर्गेस्ट्रेल से एलर्जी है तो आप यह दवा बिल्कुल भी ना लें.

Unwanted 72 साइड इफेक्ट्स इन फ्यूचर प्रेगनेंसी – Side Effect of Unwanted 72 in Future Pregnancy 

Unwanted 72 लेने से आपकी  फ्यूचर में होने वाली प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन फिर भी सलाह दी जाती है कि इसे बहुत ज्यादा नहीं लेना चाहिए. साल में २-३ बार ही इसे लेने की सलाह दी जाती है. यह दवा हॉर्मोन को प्रभावित करती है और यह महिलाओं के रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर बहुत प्रभाव डालती है.  परन्तु इसे लेने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे की पेट दर्द ,मासिक धर्म समय पर ना आना ,मूड स्विंग्स आदि अगर आप में यह गोली लेने के बाद ऐसा परिवर्तन आ रहा है तो डॉक्टर को दिखाएं.

महीने में कितनी Unwanted 72 पिल्स लेना है सही – How many unwanted 72 Tablets Can be Taken in a Month in Hindi?

डॉक्टर की माने तो यह दवा रेगुलर बर्थ कंट्रोल के लिए सही नहीं है, इसलिए ही इसे इमरजेंसी पिल कहा गया है. आप आपतकालीन स्थिति में  इसे महीने में २ बार ले सकते हैं लेकिन फिर भी अगर आप किसी रेगुलर बर्थ कंट्रोल की तलाश में है तो डॉक्टर की सलाह से कोई और गोली लें.

Unwanted 72 FAQ

  1. Unwanted 72 क्या है?

Unwanted 72 एक इमरजेंसी कंट्रासेपटिव पिल्स बर्थ कंट्रोल यानी कि गर्भ निरोध का एक तरीका है.इसमें लेवोनोर्गेस्ट्रेल रहता है जो एक प्रकार का  सिंथेटिक हार्मोन है  जो गर्भावस्था को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

  1. Unwanted 72 लेने का सही समय क्या है?

आपको 24 घंटे के अंदर अंदर यह गोली ले लेनी चाहिए. वैसे पैकेट पर दी इंस्ट्रक्शन के अनुसार आप 72 घंटे के अंदर इसे ले सकते हैं. इसके बाद यह असर नहीं करेगी.

ब्रैस्टफीडिंग करने वाली महिलाएं क्या Unwanted 72 गोली ले सकती हैं?

हां, स्तनपान करवाने वाली महिलाएं यह गोली ले सकती है और यह असरदार भी रहेगी. इसके अलावा दूध में भी किसी भी तरह के बदलाव नहीं होते हैं. फिर भी अगर आपकी किसी तरह की मेडिकल हिस्ट्री है या इलाज चल रहा है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

  1. क्या Unwanted 72 लेने के कोई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

हां, Unwanted 72 लेने के बाद आपको चक्कर आना, जी मचलाना, पेट दर्द जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं. अगर यह लक्षण लम्बे समय तक रहें या फिर इनमें आपको आराम ना मिले तो डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें.

  1. क्या Unwanted 72 आपके पीरियड्स को प्रभावित करती है?

Unwanted 72 लेने का समय आपके पीरियड्स पर असर डाल सकता है. अगर ओवुलेशन से पहले यह दवा लेते हैं तो पीरियड्स पहले आ सकते हैं पर ओवुलेशन के बाद लेने पर पीरियड्स में किसी तरह का बदलाव नहीं आता है. इसके अलावा कुछ महिलाओं को ये दवा लेने के बाद नॉर्मल से ज्यादा ब्लीडिंग और पेट दर्द हो सकता है. अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं और बहुत ज्यादा समय हो जाता है तो डॉक्टर से ज़रूर चेक करवाएं.

  1. Unwanted 72 से क्या फ्यूचर में प्रेगनेंसी पर कोई साइड इफ़ेक्ट हो सकता है?

फ्यूचर में अगर आप गर्भधारण करना चाहते हैं तो इस गोली का उसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. बस आपको यह बात ध्यान में रखने की ज़रूरत है कि आप इसे रेगुलर ना लें. यह आपके हॉर्मोन साइकिल को प्रभावित करता है इसलिए साल में इसे २-३ बार लेने की ही सलाह ले जाती है.

  1. हम यह कैसे पता लगा सकते हैं कि Unwanted 72 काम कर रही है या नहीं?

आप अगले पीरियड्स के दौरान ही यह पता लगा सकते हैं कि पिल ने काम किया है या नहीं. आपको पीरियड्स आ जाते हैं तो पिल ने काम कर दिया है. इस पिल के काम ना करने के मामले काफी कम रहते हैं पर फिर भी अगर आपको समय पर पीरियड्स नहीं आएं हैं और प्रेगनेंसी जैसे लक्षण आप महसूस कर रही हैं तो एक बार प्रेगनेंसी टेस्ट ज़रूर कर लें.

  1. किस अवस्था में Unwanted 72 गोली नहीं लेनी चाहिए?

अगर आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पहले से ही पॉजिटिव आ चुका है तो यह गोली बिल्कुल ना लें. यह एबॉर्शन पिल की तरह काम नहीं करती है. इसके अलावा अगर आपको लीवर, किडनी या हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई बीमारी है तो ऐसे स्थिति में भी यह दवा लेने की मनाही है.

  1. Unwanted 72 कहां से ले सकते हैं?

आप यह दवा ओवर दा काउंटर ले सकते हैं और हर एक फार्मेसी की दुकान पर यह आसानी से मिल जाती है. आजकल online स्टोर्स पर भी यह उपलब्ध है.

  1. क्या Unwanted 72 सेक्सुअली ट्रांसमिटेड रोग से बचाव करती है?

कुछ महिलाओं o ऐसा लगता है कि इस दवा के सेवन से  यौन संचारित रोगों से बचाव होता है जबकि ऐसा नहीं है, ये दवाइयां एसटीडी (sexually transmitted diseases) की रोकथाम में कोई असर नहीं करती हैं.

Dr L K Garg

https://www.drlkgarg.com/

Dr L.K Garg is a senior consultant pediatrician & Neonatologist in Agra. He has an experience of more than 12years in the field of pediatrics and is highly recommended in the city.

Related post